822 गाड़ियों के काफिले संग पंचकूला के लिए निकले राम रहीम, हरियाणा DGP पहुंचे CBI कोर्ट…

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ दायर रेप केस में आज सीबीआई कोर्ट का फैसला आने वाला है। फैसला आने से पहले आमतौर पर शांत रहने वाले पंचकूला में तनाव है, लाखों डेरा समर्थक यहां पहुंच गये हैं। सीबीआई कोर्ट का फैसला शुक्रवार दोपहर ढाई बजे तक आएगा। सुनवाई के चलते हालात बिगड़ने के मद्देनजर सिरसा में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पूरे हरियाणा में तनाव का माहौल है। हरियाणा में कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने कुल 201 ट्रेन रद्द कर दी है। इनमें 109 पैसेंजर और 92 मेल -एक्सप्रेस ट्रेन हैं। इन रेलगाड़ियों को 25 से 27 अगस्त के बीच रद्द किया गया है।

लाइव अपडेट्स

10.30AM: हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू सीबीआई की विशेष अदालत पहुंचे, सुरक्षा व्यवस्था का लेंगे जायजा

10.15AM: 822 गाड़ियों के काफिले के साथ पंचकूला के लिए निकले राम रहीम

10.00AM: राम रहीम पर फैसले से पहले पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट सुरक्षा पर सुबह 11:30 बजे सुनाएगा फैसला

9:35 AM: बाबा समर्थक पंचकूला छोड़ कर वापस न लौटने पर अड़े, प्रशासन के अधिकारियों द्वारा बार-बार समझाने की कोशिश लगातार की जा रही है

9:25 AM: थोड़ी ही देर में सेना मोर्चा संभाल सकती है, सेना की टुकड़िया पंचजुक पहुंच गई है

9:15 AM: सीबीआई कोर्ट में पेशी के लिए राम रहीम सिरसा से पंचकूला के लिए निकले

9:10 AM: पंचकूला में #CBI की विशेष अदालत में डेरा प्रमुख की पेशी को लेकर सरकार वायुसेना को भी मैदान में उतार सकती है

8:50 AM: डेरा समर्थकों को पंचकूला से बाहर भेजने के लिए मौके पर बसों की भी व्यवस्था प्रशासन की ओर से की गई है।

8:30 AM: भारतीय सेना की #QRT (Quick Reaction Team) पहुंची पंचकूला, #RamRahim समर्थक पंचकूला छोड़ कर वापस न लौटने पर अड़े।

8.25 AM:  सेना के अधिकारी और आला अफसर मौके पर पहुंचे।

8.25 AM: डेरा समर्थकों को पंचकूला से बाहर भेजने के लिए मौके पर बसों की भी व्यस्था प्रशासन की और से की गई है।
8.15 AM:  वायु सेना भी सतर्क

8.10 AM:  पंचकूला में सीबीआई की विशेष अदालत में डेरा प्रमुख की पेशी को लेकर सरकार वायुसेना को भी मैदान में उतार सकती है।
8.00AM:  वायुसेना इस दौरान हवाई निरीक्षण करे

राम रहीम से मिले पुलिस आयुक्त

देर रात गुरमीत राम रहीम ने मिलने पहुँचे पंचकुला के पुलिस आयुक्त को आश्वासन दिया कि उनके भक्तों पर कोई बल प्रयोग की कार्रवाई न करें, वो शांति बनाये रखेंगे और प्रतिबंधित क्षेत्र में आगे नहीं जाएँगे। इसके बाद रात की सख़्त कार्रवाई रोक दी गई। डेरा समर्थकों में महिलाओं की भी भारी संख्या है। सभी ने सड़कों और ग्रीन बेल्ट पर ही डेरा डाल रखा है। सभी सतर्क हैं। फ़िलहाल शांति बरक़रार है किंतु ख़ौफ़ का माहौल बना हुआ है।
15000 अर्धसैनिक बल तैनात

पुलिस और प्रशासन को डर है कि इस मामले में अगर फैसला डेरा प्रमुख के खिलाफ आया तो कानून-व्यवस्था के लिये चुनौतीपूर्ण हालात हो सकते हैं। इसे देखते हुये पंजाब और हरियाणा के संवेदनशील इलाकों में 15000 अर्धसैनिक बलों समेत हजारों की संख्या में जवानों को तैनात किया गया है। पंजाब और हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा के काफी अनुयायी हैं और इसे देखते हुये दोनों राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

मोबाइल इंटरनेट पर लगी रोक
अधिकारियों ने कहा कि दोनों राज्यों और उनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर अगले 72 घंटे तक रोक रहेगी और सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाने वाली सामग्री पर भी कड़ी  नजर रखी जा रही है। अधिकारियों ने पंचकूला के लिये बस और रेल सेवा भी रोक दी है।

राम रहीम ने अनुयायियों से की शांति बनाये रखने की अपील
प्रशासनिक तंत्र के लिये हालांकि थोड़ी राहत की बात यह है कि राम रहीम सिंह ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से सीबीआई की विशेष अदालत में पेश होंगे। उन्होंने अपने अनुयायियों से भी शांति बनाये रखने की अपील की है।

केंद्र ने दिया हर संभव मदद का भरोसा
गह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों को किसी भी स्थिति से निपटने में मदद करने के लिये हर संभव मदद का भरोसा दिया है क्योंकि बड़ी संख्या में डेरा प्रमुख के अनुयायी पंचकूला पहुंचना शुरू हो गये हैं।  उन्होंने कहा कि हम पंजाब और हरियाणा सरकारों के नियमित संपर्क में हैं और उन्हें पर्याप्त बल मुहैया कराया गया है।

डेरा प्रमुख ने ट्वीट कर कहा,  मैंने हमेशा कानून का सम्मान किया है। मेरी पीठ में हालांकि दर्द है, बावजूद इसके मैं कानून का पालन करते हुये अदालत जाऊंगा। मेरी ईश्वर में पूरी आस्था है। हर किसी को शांति बनाये रखनी चाहिये।

2002 में दर्ज किया गया था यौन उत्पीड़न का मामला
डेरा प्रमुख के खिलाफ सीबीआई ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देश पर 2002 में यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज किया था। राम रहीम सिंह द्वारा कथित तौर पर दो साध्वियों के यौन उत्पीड़न को लेकर अनाम चिटिठयों के सामने आने के बाद अदालत ने यह निर्देश दिया था। डेरा प्रमुख ने हालांकि इन आरोपों को खारिज किया है।

चंडीगढ़ के पास पंचकुला में महिलाओं और बुजुगोर्ं समेत हजारों डेरा समर्थक पहुंच रहे हैं और वहां पार्कों और खुले स्थानों पर जमे हुये हैं। डेरा अनुयायियों के आने का सिलसिला अभी जारी है। किसी तरह की गड़बड़ी न हो यह सुनिश्चित करने के लिये व्यापक पुलिस बंदोबस्त किये गये हैं। हरियाणा के सिरसा में डेरा मुख्यालय पर भी बड़ी संख्या में अनुयायी पहुंच रहे हैं।

केंद्रीय गह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कानून-व्यवस्था को बरकार रखने में पुलिस की मदद के लिये केंद्र से 150 कंपनी अर्धसैनिक बल भेजे हैं। अर्धसैनिक बल की एक कंपनी में 100 से ज्यादा जवान होते हैं।

सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च किया
अधिकारी ने कहा कि पंचकूला, सिरसा, हिसार और अन्य जगहों पर सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च किया जबकि ऐहतियाती कदम के तौर पर कई अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस सोशल मीडिया, खासकर वाटसऐप समूहों, फेसबुक और टिवटर पर कड़ी नजर रख रही है और लोगों से अफवाह नहीं फैलाने को कहा है।

बस सेवा और इंटरनेट सेवा पर रोक       
ऐहतियाती कदम के तौर पर कई मार्गों पर बस सेवाओं को भी स्थगित किया गया है। पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित क्षेत्र के प्रशासक वी पी सिंह बदनोर की अध्यक्षता में हुई समन्वय समिति की बैठक में मोबाइल इंटरनेट सेवा को स्थगित रखने का फैसला किया गया। हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राम निवास ने कहा, मोबाइल इंटरनेट और डेटा सेवा को पंजाब, हरियाणा और केंद्र शासित चंडीगढ़ में अगले 72 घंटों के लिये तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है।
उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिसूचना जारी की जा रही है।

निवास ने कहा कि रेल मंत्रालय से तत्काल चंडीगढ़ की तरफ आने वाली गाडि़यों को दो दिनों के लिये रोकने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा कि इसी तरह चंडीगढ़ और पंचकूला आने वाली हरियाणा रोडवेज की बसों को पहले ही दो दिन के लिये रोका जा चुका है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ के सेक्टर 9 में पंजाब और हरियाणा के लिये संयुक्त नियंत्रण कक्ष बनाया जायेगा, जहां दोनों राज्यों से एक-एक अफसर को बेहतर समन्वय के लिये तैनात किया जायेगा। सभी जिलों में धारा 144 लागू रहेगी। वहीं हरियाणा सरकार ने पंचकूला के सेक्टर-3 में ताउ देवी लाल स्टेडियम परिसर और सिरसा में दलबीर सिंह इनडोर स्टेडियम को विशेष जेल बनाया है।

चंडीगढ़ में बंद रहेंगे पंजाब सरकार के कार्यालय  
पंजाब सरकार ने घोषणा की कि 25 अगस्त को चंडीगढ़ में उसके कायार्लय बंद रहेंगे। उल्लेखनीय है कि डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ यौन शोषण मामले में अदालत का फैसला भी 25 अगस्त को ही आने की संभावना है। पंजाब सरकार के सभी कायार्लय, बोर्ड, निगम, एजेंसियां और सार्वजनिक उपक्रम संगठन सोमवार को बंद रहेंगे। इस संबंध में अधिसूचना जारी की गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)