मृत मिला सैनिकों की परेशानियां उजागर करने वाला जवान…

0
83

निलेश सुरेश मोकले – महाराष्ट्र.

सैन्य शिविरों में ‘बडी सिस्टम’ (सहायक प्रणाली) के दुरुपयोग संबंधी वायरल हुए वीडियो में दिखा सेना का जवान रॉय मैथ्यू खाली पड़े बैरक में मृत मिला है। यह बैरक महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित है।
पुलिस ने बताया कि रॉय मैथ्यू केरल में कोल्लम जिले के एजूकॉन का रहने वाला था। उसका शव नासिक में देवलाली छावनी के खाली पड़े बैरक में एक कमरे की छत से लटका हुआ मिला।

पुलिस के मुताबिक, जवान का शव काफी सड़ चुका था और संभवत: उसकी मौत तीन दिन पहले ही हो गई थी। देवलाली कैंप पुलिस ने इस मामले में सूबेदार गोपाल सिंह की शिकायत पर दुर्घटना से मौत का मामला दर्ज कर लिया है। फिलहाल, मैथ्यू की मौत की वजह पता नहीं चल सकी है और पुलिस ने प्राथमिक औपचारिकताओं के बाद शव सेना के सुपुर्द कर दिया है।

—————–
क्या दिखाया था वीडियो में
मैथ्यू ने अपना चेहरा ढककर उस वीडियो में सैनिकों की परेशानियों को दिखाया था। वीडियो में दिखाया गया था कि किस तरह जवान अधिकारियों के कुत्तों को टहलाने और उनके बच्चों को स्कूल छोडऩे जाते हैं। इस स्टिंग ऑपरेशन के बाद सेना की ब्रिटिशकालीन सहायक प्रणाली (बडी सिस्टम) की खासी आलोचना हुई थी। सेना ने इस बात की जांच के आदेश दिए थे कि यह स्टिंग कैसे किया गया। वीडियो वायरल होने के बाद मैथ्यू 25 फरवरी से देवलाली के आर्टिलरी सेंटर से लापता था। वह इसी सेंटर के एक कर्नल रैंक के अधिकारी की ‘बडी ड्यूटी’ में तैनात था।
महाराष्‍ट्र सरकार ने किसानों के लिए जारी किया 894 करोड़ रुपये का फसल बीमा

——————-
परिजनों से आखिरी बातचीत में जताई थी आशंका
केरल में रहने वाले उसके परिवार के मुताबिक, मैथ्यू ने उन्हें आखिरी बार 25 फरवरी को ही फोन किया था। जिस तरह वह बात कर रहा था उससे लग रहा था कि वह काफी डरा हुआ था। मैथ्यू ने उन्हें बताया था कि उसने हाल में जवानों की परेशानियों और उनसे नौकरों वाले जो काम करने के लिए कहे जाते हैं, उनके संबंध में एक मीडियाकर्मी से बात की थी।

मैथ्यू का दावा था कि उसने ये सारी बातें इस आश्वासन के बाद बताई थीं कि उन्हें रिकॉर्ड नहीं किया जाएगा। लेकिन, उसे यह जानकर गहरा धक्का लगा था कि उसके साक्षात्कार को न सिर्फ खुफिया तरीके से रिकॉर्ड किया गया था, बल्कि वह वायरल भी हो गया था। मैथ्यू ने इस बात की आशंका जताई थी कि इस वजह से उसकी नौकरी जा सकती है और उसे इसके परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। उस आखिरी फोन कॉल के बाद उसने अपने परिजनों से संपर्क नहीं किया।
– See more at: http://www.jagran.com/maharashtra/mumbai-jawan-found-dead-which-brings-difficulties-of-soldiers-15628045.html#sthash.A5KMLsBN.dpuf

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)